आंवले के घरेलू नुस्खे-Aavle Ke Gharelu Nuskhe

आंवला – आयुर्वेद में आंवला सबसे अधिक स्वास्थ्यवर्धक कहा जाता है। विटामिन सी आंवला  सबसे अधिक प्राकृतिक स्त्रोत  है। इसमें विटामिन सी की मात्रा समाप्त नहीं होती , आंवला छाती रोग कब्ज दमा खांसी मूत्र विकार क्षय अनेक रोगो को समाप्त करता है। सिर के बालो को काले घने व लम्बे रखता है। विटामिन सी एक ऐसा नाजुक तत्व होता है जो गर्मी  के प्रभाव को कम कम करता  है आंवले का डेली प्रयोग  करने से दिमाग को शक्ति मिलती है।

1. आखो के लिए बहुत फायदेमन्द आंवले का रस होता है। जो कि हमारी आखो की रोसनी बढ़ने में मदत करता है।

2 . आँवला हमारे शरीर के लिए बहुत लाभ कारी होता है।  खाने के साथ डेली आँवला की चटनी अचार खाना चाहिए जिससे कब्ज नहीं होता है।  रक्त की मात्र मर वृद्धि  होता है। जबकि यहां खाने को पचाने में भी बहुत लाभकारी होता है।

3 .शुगर से परेशान व्यक्ति को आँवला जरूर खाना चाहिए आँवला खाने से खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है।

4 . आंवले के तेल का सेवन करने से सिर को ठडा रखता है। जबकि  नींद अच्छी आती और तनाव से आराम मिलता है।

5.आँवला चूर्ण का प्रयोग मूत्र विकारो में किया जाता है। ऐसा करने से मूत्र विकारो समस्या दूर हो जाती है।

6. शहद और आंवले का पाउडर मिलाकर प्रयोग करने से उल्टियां  आना बन्द  जाती।

7. दाँतो के दर्द में आँवला बहुत फायदे मन्द होता है। आंवले के  रस में थोड़ा सा कपूर मिलाकर मसूड़ों पर लगाने से आराम मिलता है।

8. याददास्त को बढ़ाने में आवला अधिक फायदेमंद होता है। इसके लिए सुबह के समय आँवला के मूरब्बा को गाय के दूध के साथ खाने से आराम  मिलता है।

9. खूबसूरती बढ़ने के लिए आंवले  इस्तेमाल करना चाहिए आंवले  पेस्ट बनाकर लगाने से दाग धब्बे हट जायेगे और त्वचा साफ़ चमकदार और झुरिया भाई कम हो जाती है।

10. आपके शरीर में खून की कमी होने पर डेली आँवला के रस  इस्तेमाल करने काफी काफी आराम दायक होता है। और शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करेगा जिसमे खून की कमी  देता

11 . यादि आप को पथरी समस्या है तो आंवले के सेवन जरूर करे। पथरी होने पर 40 दिन तक सआंवले को सूखाकर उसका पाउडर बना ले। और पाउडरको डेली मूली के रस में मिलकर खाने से कुछ ही दिनों में पथरी  गल जाती।

12 . कोई भी पीड़ित व्यक्त अगर आँवला के रस का प्रतिदिन शहद के साथ इस्तेमाल करने से वीमारी में राहत मिलता है।

13 .आंवले का पाउडर चीनी के साथ मिलाकर पीने से एसिडीटी से राहत मिलता है।और एक उपाय है कि आंवले का जूस पीने से पेट की सारी बीमारी दूर होती है।

14 .बुखार होने परआंवले के रस में पाउडर छैक लगाकर इसका सेवन करने से बुखार की समस्या दूर हो जाता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *