अजवाइन के घरेलू नुस्खे -Ajvaaen Ke Gharelu Nuskhe

अजवाइन -अजवाइनमें ओषधीय गुण का भडार होता है। इसका कोई दावाओ को बनाने में प्रयोग किया जाता है। अजवाइन व्यकियोको अधिक दोनों तक जवान तथा स्वस्थ बनाए रखता है आयुर्वेद में इसका बहुत प्रयोग किया जाता है।

1.अजवाइन का प्रयोग स्तियो की बच्चे दानी स्वस्थ एव पुष्प बनी रहती है। दूध पिलाने वाली माताओ के लिएअच्छा सापित होता है। क्योकि इसका लगातार प्रयोग करने से माताओ के दूध कि मात्रा बढ़ जाती है।

2.गुण कर आजवाइन पानी के साथ लेने से मानसिक धर्म की समस्या दूर हो जाती है और मानसिक धर्म कश्टकारी नहीं होता है।

3.आजवाइन चार चम्मच पीसकर दो चम्मच दही के साथ मिलाकर एक घण्टे भीगने पर चहेरे पर
लगा ले फिर दो घण्टे के बाद गरम के साथ चहेरे धोये मुहासे चहेरे से दूर हो जाएगा

4.बालो में रुसी के लिए 10 ग्राम अजवाइन को बारीक़ पीस कर और 5 ग्राम फिटकरी पाउडर मिलाकर लगाने से बालो में रुसी के समस्या खात्मा हो जाता है और जु भी मरजाते है।

5.गर्भवती महिला के कमर में दर्द होने पर गुण और आजवाइन का गोली बना कर लेने से कमर दर्द ठीक हो जाता है। और गर्भाशया शुद्व होता है। अजवाइन का अधिक सेवन करने से गर्भपात हो सकता है।

6. आजवाइन को हल्का भून कर 3से 4 ग्राम की मात्रा में सुबह शाम हल्का गरम दूध के साथ लेने से सर्दी जुखाम या पेट के रोग में आराम मिलता है।

7.नारियल तेल आजवाइन पीसकर मिला ले। माथे पर लगाने सिर दर्द में आराम मिलता है।

8.आधे सिर में दर्द होने पर अजवाइन का पाउडर का पाउडर नाक में सुंघाने से सिर का दर्द ठीक हो जाता है।

9.एसिडिटी की समस्या होने पर आधा चम्मच जीरा और आधा चम्मच अजवाइन चबाने से राहत मिलता है। ऐसा हर 5 घण्टे के बाद करने चाहिए।

10.पथरी के रोग में डेली ग्राम अजवाइन खाने से पथरी निकल जाती है।

11.सूजन होने पर कुंदरू के फल अजवाइन अदरक और कपूर के सामान मात्रा लेकर पीस कर गुनगुना करके सूती कपड़े में लपेट कर सूजन वाले भागो पर धीरे -धीरे सिकाई करने से सूजन ख़त्म हो जाता है।

12.शरीरिक शक्ति के विकास के लिए अजवाइन को घी में भूनकर उसका पाउडर बनाकर के एक चम्माच शहद मिलाकर दूध के साथ लेने से शारीरिक शक्ति में वृद्धि होगी।

13.पेट दर्द होने पर 9 ग्राम अजवाइन और 4 ग्राम सोंठ व 2 ग्राम काले नमक को अच्छी तरह मिलाकर पानी के साथ 3 ग्राम पाउडर दिन में 3 से 4 बार लेने से पेट दर्द ठीक हो जाता है।

14.अजवाइन का प्रयोग जरूर करे लेकिनअधिक नहीं दिन में 10 ग्राम से ज्याद मात्रा में नहीं करना चाहिए।

15.गठिया रोग में अजवाइन रामबाण की तरह काम करता है। गठिया रोग में अजवाइन के तेल की
मालिश करने से लाभ होता है अजवाइन का प्रयोग करते रहना चाहिए।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *