एलोवेरा के घरेलू नुस्खे -Alovera Ke Ghrelu Nuskhe

एलोवेरा -वास्तव में एलोवेरा औषधीय गुणों की खान है। एलोवेरा का पौधा लोग अपने घरो की शोभा बढ़ाने के लिए इस्तेमाल में आता है। एलोवेरा से अपने परिवार की बहुत सी बीमारियों का इलाज कर सकते है।

1.एलोवेरा का उपयोग महिलाओ की माहवारी संबन्धी दिक्कतों के लिए फयदे मंद होता है।

2. सिर दर्द में लाभ कारी होता है। एलोबेरा के गूदे में थोड़ी मात्रा में दारु हल्दी में चूर्ण मिलाकर इस गरम करके दर्द स्थान पर बांधने से कफ से होने वाले सिर दर्द में आराम मिलता है।

3.एलोवेराआँख के लिए बहुत फायदे मंद होता है। एलोबेरा का गूदा आखो में लगाने से आखो की लाली मिटती है। गर्मी दूर करता है। विषाणु से होने वाले आखो में सूजन से राहत मिलता है।

4.एलोवेरा के रस को गुनगुना करके जिस कान में दर्द हो रहा हो उसके दूसरे तरफ के कान में दो बूंद डलने से कानो के दर्द को राहत मिलता है।

5.तिल्ली में एलोवेरा बहुत फायदे मंद होता है। 8 से 15 मिली ग्राम एलोवेरा के रस में 2-3 ग्राम हल्दी चूर्ण मिलाकर प्रयोग करने से तिल्ली को राहत मिलता है।

6.खूनी बावसीर के लिए एलोवेरा बहुत सिद्धकारी सावित होता है। एलोवेरा के 50 ग्राम गूदे में 2 ग्राम पिसी गेरू मिलाकर इसकी टिकिया के आकर में बना ले। इसे रुई के फाहे पर फैलाकर गुदा स्थान पर रखकर पट्टी बाँधे मस्सो में होने वाली दर्द से आराम मिलेगा।

7.एलोवेरा के प्रयोग से पीलिया में लाभ दायक होते है। एलोवेरा के रास को 2-3 बूद नाक में डालने से फायदा मिलता है।

8.पेशाब में होने वाले जलन को एलोवेरा रोकता है। एलोवेरा के 8 से 15 ग्राम ताजे गूदे में चीनी मिलाकर खाने से पेशाब करने में हो रही तकलीफ और पेशाब के समय होने वाली जलन में आराम मिलता है।

9.मधुमेह की समस्या को खत्म करता है एलोवेरा 300-600 मिली ग्राम पानी को गर्म करकें ठंडे होने के बाद नीचे बचा हुआ पदार्थ में 6 ग्राम एलोवेरा का गूदा मिलाकर लेने से मधुमेह की समस्या खत्म हो जाती है।

10.घावों और चेचाक में एलोवेरा लाभकारी होता है। चेचाक से होने वाले घावों पर एलोवेरा के गूदे का लेप करने से राहत मिलता है।

11.गठिया रोग का इलाज करने के लिए एलोवेरा के कोमल गूदे को नियमित रूप से 15 ग्राम के मात्रा में सुबह-शाम खाने से गठिया रोग में आराम मिलता है।

12.बुखार को ठीक करने के लिए एलोवेरा की जड़ से 8-15 मिली ग्राम काढ़े को दिन में तीन बार पिने से बुखार में आराम मिलेगा।

13.स्त्रियों के स्तन में चोट के कारण अन्य किसी कारण से गांठ या सूजन होने पर एलोवेरा के जड़ का पेस्ट बनाकर थोड़ा हरड़ चूर्ण मिलाकर गर्म करके बांधने से लाभ होता है सुबह शाम बाधंना चाहिए।

14.कमर दर्द से परेशान होने एलोबेरा का प्रयोग करना चाहिए गेहू के आटा गूथ ले इससे रोटी बनाकर उसका चूर्ण बनाकर लड्डूड बना ले।डेली 1-2लड्डूड को खाने से कमर दर्द से छुटकारा मिलेगा

15.एलोबेरा के रस के साथ जीरा को पीसकर लिग पर लेप करने से जलन तथा दूर होते है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *