भिंडी के घरेलू नुस्खे – Bhindi Ke Gharelu Nuskhe

भिंडी –  भिंडी का उपयोग कई बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता हैं। आयुर्वेद में भिंडी के बारे में बड़े विस्तार से बताया गया है। भिंडी के अंदर सफेद रंग गोलाकार चिपचिपा द्रव्य अनेक बीज होते हैं। भिंडी के प्रयोग से मुंह का स्वाद अच्छा हो जाता हैं। और वात पित्त रोग के साथ साथ मल सम्बन्धी समस्या भी दूर होती हैं।

1. कोलन कैंसर को दूर करने के लिए भिंडी का प्रयोग करना चाहिए। यह आटो आँतों मे मौजूद विषैले तत्वों को बाहर निकलने मे मदद करता है।

2. भिंडी मे उपस्थित पैक्टिन कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। जिससे हृदय रोग नहीं से राहत मिलती हैं। इसमें पाये जाने वाले घुलनशील फाइबर रक्त में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है। जिससे दिल भी स्वास्थ रहता हैं।

3. डायबिटीज से बचने के लिए किडनी का सेवन करना चाहिए। इसमें पाये जाने वाले तत्व जैसे यूगेनाँल डायबिटीज के लिए बहुत लाभकारी होता हैं। शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ाने से रोकता है।

4. भिंडी का सेवन एनीमिया मे बहुत फायदेमंद होता हैं। इसमें अनेक तत्व पाये जाते है। जिससे आयरन हिमोग्लोबिन का निर्माण करने में सहायता करता है।

5. भिंडी मे फाइबर की अधिक मात्रा होने के कारण पाचन तंत्र के लिए बहुत लाभकारी होता हैं। जैसे पेट फूलना कब्ज दर्द गैस की समस्या को नहीं होने देता हैं।

6. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए भिंडी का सेवन डेली करना चाहिए। इसमे लसलसा पदार्थ पाया जाता हैं। जो हमारे शरीर के हड्डियों को मजबूत बनाता है।

7. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए भी भिंडी का सेवन करना चाहिए क्योंकि भिंडी मे विटामिन सी होने के साथ साथ एंटीआक्सीडेंट से भरपूर मात्रा में होता है। इम्यून सिस्टम को मजबूत कर बीमारियों से लड़ने में मदद करता है।

8. आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए भिंडी का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन ए बीटा कैरोटीन और एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर मात्रा में होता है। इसीलिए भिंडी मोतियाबिंद से भी बचाता है।

9.  गर्भावस्था में भिंडी का सेवन लाभदायक होता हैं। भिंडी मे फोलेट तत्व एक पोषक तत्व के रूप में पाया जाता हैं। जो भ्रूण के दिमाग के विकास को बढ़ाने में महत्वपूर्ण होता हैं।

10. त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए भिंडी का सेवन करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में फाइबर मिनरल्स और विटामिन होता हैं। जो की आपकी स्किन को सही करता हैं। और त्वचा के पिग्मेंटेशन को कम करके त्वचा को खूबसूरत बनाए रखता हैं।

11. हाई ब्लड प्रेशर मे भी भिंडी का सेवन करना चाहिए। इसमें विटामिन और मिनरल्स से भिंडी भरपूर होती हैं। इसमें पोटेशियम शरीर में फ्लूइड के स्तर को बैलेंस करता है। यह रक्त के प्रेशर स्तर को बैलेंस करता है। जिससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या नही होती हैं।

12. बालों को मजबूत बनाने और चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए भिंडी बहुत फायदेमंद होती हैं। उबली हुई भिंडी से आप आयली स्कैल्प पर मसाज करें। और 15 मिनट बाद साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से स्कैल्प से तेल निकल जाता हैं।

13. कच्ची भिंडी खाने से मधुमेह कंट्रोल हो जाता हैं। इसमें मौजूद तत्व घुलनशील फाइबर डायबिटीज रोगो को रोकने में सेहत के लिए काफ़ी अच्छा माना जाता हैं।

14. किडनी की समस्या होने पर भिंडी खाना चाहिए। मधुमेह से ग्रस्त होने पर भिंडी जरूर खाना चाहिए।

15. सेक्सुअल पावर बढ़ाने के लिए भिंडी खाना चाहिए।क्योंकि भिंडी मे जिंक अधिक मात्रा में होता हैं। इसलिए इरेक्टाइल जैसी समस्या को खत्म करने के लिए भिंडी खाना उपयोगी होता हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *