चुकन्दर के घरेलू नुस्खे – Chukandar Ke Gharelu Nuskhe

चुकन्दर – यह एक शाकाहारी फल होता है। शाकाहारी लोग चुकन्दर को रेड रानी के नाम से भी जानते है। इसकी वजह यह है कि चुकन्दर न सिर्फ देखने में लाल होता हैं। जबकि इसे खाने से खून की कमी भी पूरी होती हैं। आप लोगों को फिट रहने के लिए चुकन्दर का इस्तेमाल करना चाहिए। यह पौष्टिक तो होता ही है। सुबह  सुबह  चुकन्दर के टुकड़े को काटकर चेहरे पर मल लेने से चेहरे पर अलग तरह से ताजगी रहती है। चुकन्दर इतना गुणकारी होता है कि इसे डेली अपने खाने में शामिल करना चाहिए।

1. मधुमेह की बीमारी को दूर करने के लिए चुकन्दर का सेवन बहुत जरूरी है। चुकन्दर खाने से मधुमेह पर नियंत्रण पाया जा सकता है। यह एक गुण कारी खाद्य पदार्थ है। डेली यूज करने से रक्त शर्करा को संतुलित करने में मदद मिलती हैं।

2. चुकन्दर हृदय रोग के लिए भी लाभकारी होती है। इसमें नाइट्रेट तत्व रक्तचाप को सामान्य कर हृदय रोग से बचाते हैं। दिल रोग से बचाने के लिए चुकन्दर हर रोज खान चाहिए।

3. ब्लड प्रेशर हाई मे भी चुकन्दर बहुत फायदेमंद होता है। इस बिमारी मे डेली प्रकृतिक सलाद और साग सब्जियों का इस्तेमाल अधिक करना चाहिए। चुकन्दर मे नाइट्रेट उच्च रक्तचाप को कम करने का काम करता है।

4. एनीमिया की कमी को दूर करता है। चुकन्दर हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करता है। एनीमिया मे आप को खून की कमी होने लगती। साँस लेने में तकलीफ चक्कर आना या सिर दर्द जैसी समस्या होने लगती हैं। चुकन्दर मे भरपूर मात्रा में आयरन होता हैं जो शरीर में आयरन की पूर्ति करने में सहायक होता है।

5. चुकन्दर फेफड़ों और स्किन कैंसर को शरीर में विकासित होने से रोकता है। इसीलिए गाजर और चुकन्दर के जूस को मिलाकर पीने से ब्लड कैंसर खत्म होने की सम्भावना रहती है।

6. चुकन्दर खाने से पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के भी काफी गुण होते हैं। चुकन्दर मे ग्लूटामाइन नामक एमिनो एसिड होता है। जो भोजन को पचाने में मदद करता है। साथ ही इम्यून सिस्टम को भी ठीक रखता है। इसके प्रयोग से  लीवर को भी काफी फायदे होते है।

7. चुकन्दर के प्रयोग से शरीर में लाला रक्त कोशिकाओं और ऊर्जा के विकास में सहायक होती हैं यह आँतों मे कैडिड को पनपने से रोकता है जो ऊर्जा के स्तर को कम करने का काम करते है। शरीर में ऊर्जा के लिए लीवर का सही काम करता है।

8. हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए चुकन्दर बहुत फायदेमंद होता है। शरीर में कैल्शियम का होना जरूरी है और चुकन्दर मे कैल्शियम की अधिक मात्रा होती हैं। डेली इसके सेवन से हड्डियों में मजबूती आती हैं और आपके दांत को मजबूत बनाता है।

9. बहुत कम लोगों को ही इसकी जानकारी है कि चुकन्दर मे बहुत सारे तत्व उपस्थित होते हैं। जिसकी वजह से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित किया जा सकता हैं। चुकन्दर मे कैलोरी की मात्रा कम होती है यही वजह है कि इसमें शून्य कोलेस्ट्रॉल होता हैं।

10. चुकन्दर मे फोलेट के साथ मैग्नीज पोटैशियम विटामिन सी फास्फोरस कापर और आयरन भी अधिक मात्रा में होता है। यह सार तत्व गर्भावस्था में हीमोग्लोबिन का स्तर बनाये रखने और माँ व बच्चे को स्वास्थ्य रखने में मदद करता है।

11. लीवर से जुड़ी समस्याओं से बचाने के लिए डेली चुकन्दर का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। इसमे हाई फैट से लीवर की होने वाले क्षति को कम करने में मदद करता है।और लीवर की समस्या खत्म हो जाती है।

12. चुकन्दर मे वजन घटाने के तत्व भी मौजूद रहते है। चुकन्दर मे खनिज लवण और विटामिन भरपूर मात्रा में रहता है चुकन्दर के रस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से वजन कम होता है। इसीलिए कई बार डायटीशियन की यही राय होती है।

13. बुढापे मे अपनी आँखों को तमाम रोगो से बचाने के लिए चुकन्दर का डेली सेवन करना चाहिए। इसमे विटामिन सी की मात्रा अधिक होती हैं जिससे मोतियाबिंद जैसी बिमारी नहीं होती है इसे हर दिन जूस या सलाद के रूप में खाना चाहिए।

14. चुकन्दर के सेवन का सबसे बड़ा फायदा है कि इससे बाल झड़ने जैसी समस्या खत्म हो जाती है। इसमे कैरोटिनॉयड नामक तत्व होता है जो कि बालों की चमक को बनाये रखता है।

15. चुकन्दर खाने से चेहरे की लालीमा बनी रहती है। और इसके डेली सेवन से चेहरे पर निखार आ जाता है। और चेहरा चमकने लगता है।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *