दालचीनी के घरेलू नुस्खे – Daalchini Ke Gharelu Nuskhe

दालचीनी – भारतीय मसालों में दालचीनी का एक विशेष स्थान है। इसके पेड़ भूरी छाल से बने रहते है और बाजार में ये सूखे टयूबलर  या पाउडर के रूप में आसानी से उपलब्ध रहते है। दालचीनी की छाल को एक मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है। इसका प्रयोग खाने को स्वदिष्ट बनाने और चाकलेट को तैयार आदि में भी किया जाता है। दालचीनी औषधि के रूप में बहुत फयदेमंद होता है।

1. हड्डियों की मजबूती के लिए सदियों मे दालचीनी वाले दूध का सेवन करना चाहिए। दूध मे डेली दालचीनी डालकर पीने से गाठिया रोग नहीं होता है।

2. सिर दर्द होने पर दालचीनी को खूब पीसकर लेप बना ले। लेप को सिर पर लगाने से सिर दर्द में आराम मिलता हैं।

3. दालचीनी अदरक लौग इलाइची को गर्म पानी में चाय की तरह उबालकर पीने से बलगम वाली खांसी या कफ से राहत मिलेगा।

4. मोटापा कम करने के लिए दालचीनी का सेवन करना चाहिए। चाय के साथ हो या भोजन के साथ इसका पाउडर मिलाकर खाने या पीने से शरीर में जमी चर्बी को कम करता है और मोटापा नही बढ़ने देता है।

5. बालो और त्वचा से जुडी समस्या दूर करने के लिए दालचीनी वाला दूध पीना चाहिए इसके एन्टी पेक्टीरियाल गुण और बालों को इन्फेक्शन से बचाता है।इससे त्वचा और बालों को लाभ मिलता है।

6.दालचीनी के इस्तेमाल दमा मानसिक धर्म अधिक आना गर्भाबसए सम्बन्धी रोग भी निवार्ण होता है।

7.मसूड़ो में दर्द होने पर दालचीनी का पाउडर डेली मालिस करने से दर्द दूर होता है।और मसूड़ों की मजबूती बनी रहती है।

8.कील मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी चूर्ण में थोड़ा नीबू का रस मिलाकर कील मुहासे पर लगांने से कुछ ही दिन में चेहरा साफ हो जाएगा

9. दूध में यदि दालचीनी मिलाकर पिये तो पाचन शक्ति मजबूत होती है।

10 . हृदय रोग के लिए दालचीनी बहुत ही उपयेगी माना गया इसमे एंटी इंफ्लेमेटरी पाए जाते है। जिसके कारण मधुमेह रोगियों के लिए लाभदायक होते है खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करने मे मदद करता है।

11. दालचीनी का प्रयोग जोड़ो के दर्द होने पर किया जाता हैं इसके लिए डेली दालचीनी का गर्म पानी के साथ सेवन करने से लाभ मिलता हैं।

12. दालचीनी और शहद के मिश्रण का सेवन करने से कान के रोग को भी दूर करता है। दालचीनी के तेल की कुछ बूंद कान में डालने से बहरेपन की समस्या खत्म हो जाती है।

13. कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने के लिए एक बड़े चम्मच शहद और तीन चम्मच दालचीनी पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल की समस्या दूर हो जाती है।

14. शहद और दालचीनी के घोल को रात में सोते समय चेहरे पर लगाएं और सुबह गरम पानी से धो लें। इससे चेहरे मे चमक और निखार आ जाता हैं।

15. गरम जैतून के तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर का घोल बनाकर इसे सिर में लगाये और 20 मिनट बाद धो दें। बाल गिरने की समस्या दूर हो जायेगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *