जीरा के घरेलू नुस्खे – Jira Ke Gharelu Nuskhe

जीरा – जीरा सब्जियों को बनाने में मसाले के रूप में काम किया जाता है। जबकि आप जानते हैं कि जीरा कई बिमारियों मे घरेलू औषधि के रूप में इस्तेमाल होता हैं। पेट में गैस जलन पित्त और बुखार आदि बिमारियों मे बहुत फायदेमंद होता है। जीरा औषधीय गुण के साथ जीरा पानी और जीरा पाउडर का भी प्रयोग किया जाता है।

1. पाचन संबंधी विकार डायरिया अपच गैस और पेट फूलने जैसी समस्या को कम करने के लिए जीरे का डेली प्रयोग करना चाहिए।

2. सर्दी जुखाम होने पर एक मुट्ठी जीरे को भूनकर उसे कपड़ें मे बांध कर थोड़ी देर में सूघने से सर्दी जुकाम मे राहत मिलेगा।

3. जीरा प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। जीरे मे इम्यूनो माडचूलेटरी होती हैं। जो कि प्रतिरोधक क्षमता को जरूरत के हिसाब से बढा़ता है।

4. जीरा का उपयोग वजन कम करने के लिए भी किया जाता है। वजन को कम करने के लिए जीरा पानी में कुछ बूंद नींबू के डालकर खाली पेट 3 हफ्ते तक पीने से वजन कम हो जाता हैं।

5. जीरे मे प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता हैं। जो कि मे आयरन की कमी को पूरा करता है। एनीमिया की बिमारी को दूर करने के लिए जीरे का सेवन करना चाहिए।

6. हड्डियों और जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए डेली जीरे का प्रयोग करना चाहिए। जीरे मे एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते है जो सूजन को कम करने में सहायता करते हैं।

7. डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए अपने भोजन में जीरे का इस्तेमाल जरूर करें।

8. मासिक धर्म के समय स्त्रियों को पेट में ऐठन दर्द और मतली जैसी समस्या को दूर करने के लिए जीरे का सेवन जरूर करना चाहिए।

9. जीरे विटामिन ई से भरपूर होता हैं। जो त्वचा के निखार जवां दिखाने और खूबसूरती को बढ़ाने का काम करती हैं। और चेहरे के दाग धब्बे को भी हटाती हैं।

10. बालों में डैंड्रफ या रूसी को हटाने के लिए जीरे का सेवन करना चाहिए।

11. विच्छू का डंक बहुत जहरीला होता है। विच्छू काट जाने पर शहद में जीरे का चूर्ण और नमक मिलाकर गर्म करके इस मिश्रण को विच्छू के डंक वाले स्थान पर लगाने से आराम मिलता है।

12. बच्चों को उल्टी आदि होने पर जीरा लौंग काली मिर्च और शक्कर को बराबर मात्रा में लेकर चूर्ण बनाकर शहद के साथ सुबह शाम चटने से उल्टी आना बंद हो जाती हैं।

13. बुखार होने पर जीरे को गुड़ मे मिलाकर 10 – 10ग्राम की गोली बनाकर एक – एक गोली दिन में तीन बार खाने से बुखार में आराम मिलता हैं।

14. घुटनों के दर्द से परेशान होने पर जीरे का पानी पीने से या फिर भोजन के साथ जीरा खाने से और जीरे का तेल घुटनों पर लगाने से घुटनों का दर्द ठीक हो सकता है।

15. जीरा पानी पीने से शरीर को डिटाँक्स करता है। जिससे सभी टाँक्सिन्स बाहर निकल जाते है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *