कद्दू के घरेलू नुस्खे – Kaddu Ke Gharelu Nuskhe

कद्दू  – कद्दू  हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। हमारे बालों से लेकर त्वचा तक बहुत लाभकारी होता हैं। कद्दू  के बीजों का भी इस्तेमाल किया जाता हैं। इसका पाउडर ठंडा गुलाब जल मे मिलाकर आँखों के नीचे काले पन को दूर करने के लिए किया जाता हैं। कद्दू मे कुछ ऐसी पोषक तत्व होते हैं। जो त्वचा के हर समस्या को दूर करते हैं।

1. चेहरे के मुहासे को दूर करने के लिए कद्दू का प्रयोग करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन सी विटामिन ए और जिंक मुहासो को उभारने से रोकते हैं।

2. कद्दू शरीर को पोषण देने का काम करता है। इसमें मौजूद विटामिन हमारे त्वचा को निखारने का काम करते हैं।

3. आँयली त्वचा के लिए कद्दू के बीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। कद्दू के बीजों का पाउडर बनाकर नीबू के रस में मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले। और रोजाना चेहरे पर लगाने से निखार आता है।

4. डार्क सर्कल की समस्या होने पर कद्दू के बीजों का सेवन आप के लिए फायदेमंद साबित होगा।

5. बढती हुई उम्र के समस्या को दूर करने के लिए कद्दू का प्रयोग करना चाहिए। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीआक्सीडेंट बढती उम्र की समस्या को खत्म करते हैं।

6. बालों को मजबूत बनाने के लिए कद्दू का तेल लगाना चाहिए क्योंकि कद्दू का तेल नारियल के तेल के विकल्प के रूप में काम करता है।

7. कद्दू के तेल में पोटैशियम आयरन मैगजीन मैग्नीशियम विटामिन ए के और ई भरपूर मात्रा में होता हैं। जो बालों को बढ़ाने में मदद करता है।

8. झुर्रियों को कम करने के लिए भी कद्दू का सेवन करना चाहिए। कद्दू मे मौजूद विटामिन ए सी और इ कोलेजन उत्पादन को बढा़ता है।

9. बालों को ड्राययुक्त बनाने के लिए 2 कप पके कद्दू मे एक चम्मच नरियल एक चम्मच शहद और एक चम्मच दही डालकर पेस्ट बना ले। फिर शैंपू से धुले हुए बालों पर पेस्ट को 15 मिनट लगाकर रखें। फिर बाल धो लें। हर सप्ताह ऐसा करने से बालों में फर्क नजर आ जायेगा।

10. हृदय से संबंधित रोग और कोलेस्ट्रॉल को दूर करने के लिए कद्दू का इस्तेमाल करना चाहिए। कद्दू मे कैलोरी फैट बहुत कम मात्रा मे होता है। और यह विटामिन तथा खनिज से होता हैं। जिससे इन सब रोगो मे आराम मिलता हैं।

11. आग से जलने पर कद्दू के पत्ते का रस निकाल कर लगाने से फायदा मिलता हैं।

12. कद्दू का रस पीने से पेट ठीक होता हैं और पेशाब खुलकर होता हैं।

13. कद्दू की तासीर ठंडी होती है। इसे तलवे पर रगड़ने से शरीर की जलन मे आराम मिलता हैं।

14. मिर्गी अनिद्रा डिप्रेशन मानसिक दुर्बलता जैसा दिमाग सम्बन्धी समस्या मे कद्दू डेली खाने से लाभ होता हैं। कद्दू खाने से नींद अच्छी आती हैं।

15. कद्दू खून साफ करता है। पेट साफ करने में ताकत देने मे तथा पित्त और वायु विकार को दूर करता है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *