मेथी के घरेलू नुस्खे -Metha Ke Gharelu Nuskhe

मेथी का उपयोग एक ओँषदि के रूप में किया जाता है। और मेथी से लाभ रोगी के इलाज में होता है। मेथी के इस्तेमाल हर घर में होता है।

मेथी के पन्तो का साग भी लोग पसंद करते है। मेथी के दोनों से साबुन और सौंदर्य प्रसाधनो की चीज बनाने में किया जाता है। आयुबेदो का मानना है कि मेथी अनेक रोगो की दवा है।

1 .बालो को झड़ने से रोकने से लिए मेथी का उपयोग किया जाता है। इसके लिए 1-2 चम्मच मेथी के दाने को रात को जड़ में लगाए एक घंटे बाद बालो को धो दे हफ्ते में दो दे तीन बार लगाने से बाल झड़ने बन्द हो जाता है

2.हदय की बीमारी को दूर करने के लिए मेथी के 10 -15 मिली काढ़े में शहद मिलाकर पीने से हृदय रोग की समस्या दूर हो जायेगी।

3.रोजाना मेथी के दानो के चूर्ण  का सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है। मेथी के दाने कोलेस्ट्रॉल में बहुत फायदे मंद होते है।

4.मेथी के दाने को पीसकर दूध में मिलाकर इसे छानकर रस तैयार कर गुनगुन या हल्का गर्म करके 1 -2 बूद काम में डालने से कान का बहना बन्द हो जायेगा।

5.पेट के कब्ज को दूर करने के लिए मेथी काफी लाभदायक होता है। मंगरैला मेथी अजवायन का डेली इस्तेमाल करने से गैस संबन्धी बीमारी पेट में दर्द भूख की कमी पेट का फूलना और कमर दर्द आदि बीमारी में लाभ होता है।

6.मेथी का डेली यूज करने से खून में चीनी की मात्रा को सीमित रखता है। जिससे ब्लड शुगर के समस्या दूर हो जाती है। मेथी के दाने को डेली पानी में भिगो कर सुबह खाली पेट चबा कर खाने से आराम मिलता है। मेथी के दाने का पानी भी पीना चाहिए।

7.मेथी का इलाज पेचिश में भी किया जाता है इसके लिए 5 ग्राम मेथी के दाने को घी में भून कर खाने से दस्त व पेचिश में आराम मिलता है।

8.मेथी के दाने से घाव में भी आराम मिलता है। घाव में यदि सूजन हो और जलन तो मेथी पत्तों को पीसकर घाव पर लगाने से घाव और सूजन दोनों में भी रहत मिलता है।

9.शरीर में दर्द होने पर मेथी के दानो पे दर्द निवास गुड़ होता है एक से दो मेथी चूर्ण का प्रयोग करने से पुरे शरीर का दर्द कम होता है।

10.त्वचा रोग में भी मेथी बहुत फायदे मंद होता है मेथी का लेप बनाकर इसे त्वचारोग दाद खाज खुजली वाले स्थान पर लगाने से त्वचारोग की समस्या समाप्त होती है।

11. वजन को कम करने के लिए मेथी का प्रयोग करना चाहिए एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी का दाना कोरात भर ढककर रख दे सुबह इसे छानकर खाली पेट पीने से वजह कम हो जाता है।

12.शुगर के मरीजों की लिए मेथी का दाना बहुत लाभ कारी होता है।एक से दो चम्मच मेथी के दाने को रात में भिगो कर सुबह खाली पेट चबाने से सुगर में आराम मिलता है।

13. मेथी गाढिया की बीमारी में भी लाभ दायक होता है। अर्थ राइडिट गठिया वात दोष के कारण होता है। मेथी में वात को बराबर करने के गुण पाये जाते है। यहाँ गठियाके दर्द को काम करता है।

14 मेथी लीवर को स्वस्थ रखने में बहुत गुण कारी होता है। मेथी में एटी आक्सीडेट और हिपेटो -प्रोटैकिट गुण पाए जाते है। इसलिए यहां लीवर का स्वस्थ बनाने में सफल होते है

15.मानसिक धर्म की समस्या को दूर करने के लिए मेथी को 1-2 ग्राम दोनों का प्रयोग करने से रहात मिलता है। मेथी के दाने कि चाय बनाकर थोड़ा ठडा होने पर शहद मिलकर पीने से अधिक लाभ होता।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *