नींबू के घरेलू नुस्खे – Nimbu Ke Gharelu Nuskhe

नींबू – नींबू के औषधीय गुणों के कारण घरेलू उपचार और दवा के रूप में उपयोग होता है। बर्तनों आभूषणों वस्तुओं को चमकाने और साफ करने में भी इसका खूब उपयोग होता है। नींबू विटामिन सी का भंडार हैं। नींबू के विभिन्न तत्व विभिन्न मात्रा में पाये जाते है। नींबू का उपयोग कई तरह से किया जा सकता हैं।

1. मुहासों का इलाज करने के लिए डेढ़ चम्मच मलाई मे एक चौथाई नींबू निचोड़कर डेली चेहरे पर मसाज करने से चेहरे का रंग साफ होता है। मुहासों की समस्या दूर हो जाती है।

2. कब्ज से छुटकारा पाने के लिए सुबह उठा कर खाली पेट दो गिलास पानी में एक नींबू और थोड़ा नमक डालकर पीने से पुरानी कब्ज हो तो ऐसा सुबह शाम  करना चाहिए। कब्ज से आराम मिल जाएगा। अधिक ठंडा पेय पदार्थों के प्रयोग से बचना चाहिए।

3. आधे कप पानी में आधे नींबू का रस थोड़ा जीरा और एक इलायची के दाने पीसकर मिलाकर दो घंटे बाद इसे पीने से उल्टी बंद हो जाती हैं।

4. अनुचित खान पान और उपयुक्त के अभाव में अपच होने से शरीर मे एसिडिटी बढ़ जाती हैं। और खट्टी डकार के रूप में सामने आती हैं। ऐसी अवस्था में पानी मे नींंबू का रस चीनी और थोड़ा नमक मिलाकर पीने से राहत मिलता है।

5. नमक अजवाइन जीरा व चीनी बराबर मात्रा में लेकर पीस ले। इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाकर गर्म पानी के साथ खाने से आराम मिलता है।

6. दो चम्मच बादाम के तेल में नींबू के दो बूंद मिलाकर रूई की सहायता से दिन में कई बार घाव पर लगाने से बहुत जल्दी ठीक होगा।

7. डेली नाश्ते से पहले एक चम्मच जैतून का तेल और एक चम्मच नींबू का रस पीने से पथरी की समस्या खत्म हो जाती हैं।

8. दाल चीनी के तेल में नींबू का रस मिलाकर कान में डालने से बहरापन की समस्या खत्म हो जायेगी।

9. एक कप गाजर के रस में नींबू निचोड़कर पीने से रक्त की कमी महसूस नहीं होती हैं। और आप स्वास्थ्य हो जायेगे।

10. नींबू मे पीसी काली मिर्चा मिलाकर थोड़ा सा गर्म करके फिर उसे चूसने से मलेरिया बुखार ठीक हो जाता है।

11. कोई भी जीव जन्तु के काटने या डसने पर हमें काटे या डसे हुए भाग पर नींबू का रस लगाने से आराम मिलेगा।

12. चेहरे के मुहासे को दूर करने के लिए नींंबू के रस में चंदन रगड़ कर दोनों का पेस्ट बना लें। और मुहासे वाले भाग पर लगाने से मुहासा ठीक हो जायेगा।

13. मोटापे से बचने के लिए नींंबू के रस मे मूली का रस व थोड़ा नमक मिलाकर रोजाना इसे पीने से मोटापा की समस्या समाप्त हो जाती हैं।

14. यादि याददाश्त कमजोर हो तो बादाम की गिरी का चूर्ण और मिश्री को पीसकर नींबू के रस में मिलाकर इसे धीरे धीरे चटने से याददाश्त वापस आ सकता है।

15. यादि हो सके तो कागजी पीले रंग के नींबू का उपयोग करें।और इसमे दो चुटकी काला नमक मिला लें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *